जीटीबी नगर में हुआ होली मिलन समारोह

मुंबई: जायसवाल फाउंडेशन की तरफ से रविवार, ७ अप्रैल को जीटीबी नगर स्थित श्री सनातन धर्म सभा हाईस्कूल सभागृह में काव्य संध्या ,होली स्नेह मिलन समारोह और युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया गया था।
फाउंडेशन के ट्रस्टी व मीडिया प्रभारी राजेश जायसवाल ने बताया कि शाम ६ बजे से आयोजित उक्त कार्यक्रम में पूर्व न्यायाधीश संतोष कुमार आर. जायसवाल,पूर्व जिला न्यायाधीश ओमप्रकाश एस.जायसवाल, लीलावती अस्पताल के सर्जन डॉक्टर ओमी जायसवाल, मुंबई महानगरपालिका के सहायक अभियंता राणा एन.जायसवाल,’सरस्वती चेरिटेबल ट्रस्ट’ के न्यासी राजदीप गुप्ता, भारतीय कलचुरी जायसवाल संवर्गीय महासभा के अध्यक्ष लालचंद गुप्ता, अखिल मुंबई जायसवाल सभा के अध्यक्ष प्रकाश गुप्ता, युवा भवन निर्माता दशरथ जायसवाल, खारघर स्थित एरला कॉलेज के डॉ. संतोष जायसवाल सहित समाज की कई अन्य गणमान्य हस्तियां उपस्थित थी। फाउंडेशन के अध्यक्ष ओमकार जायसवाल ने बताया कि समाज को एक मंच पर लाने का एक प्रयास हैं। संस्था के सचिव संतोष गुप्ता ने सभी स्वजातीय बंधुओं से कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित होने के लिए आभार प्रकट किया।

प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में होना आवश्यक- बर्वे

barve

अंबरनाथ, दुनिया के अधिकांश देशों में प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में ही दी जाती है। अंग्रेजी भाषा की शिक्षा सीखना आवश्यक है और हमें अपनी मानसिकता को बदलना चाहिए। प्राथमिक शिक्षा अपनी मातृभाषा में होना आवश्यक है। ऐसा मत मुंबई पुलिस आयुक्त संजय बर्वे ने व्यक्त किया है। अंबरनाथ के दी एजुकेशन सोसाइटी के महात्मा गांधी विद्यालय के ग्यारहवीं बैच के विद्यार्थियों का स्नेह सम्मेलन ४४ साल बाद बदलापुर के पास आंबेशिव में आयोजित किया गया था। जिसमें शिक्षक और विद्यार्थी पूरे दिन स्कूल में एक साथ थे। इसी स्कूल के एक बैच के विद्यार्थियों ने मुंबई पुलिस आयुक्त संजय बर्वे को सम्मानित किया। संजय बर्वे ने कहा कि समाज में प्रत्येक समुदाय की मानसिकता को बदलना अब हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। जब तक समाज की मानसिकता नहीं बदलेगी तब तक पुलिस का काम समाज को बेहतर बनाने तक ज्यादा है और इस सामाजिक मानसिकता को बदलने में कम से कम बीस साल लगेंगे। बर्वे ने कहा कि सभी को सम्मान देना सिखाना भी एक चुनौती है। वंदना पालकर उर्फ पल्लवी वैद्य, दिलीप दलाल, विजय पनवेलकर, उमेश तायड़े और प्रशांत कुलकर्णी ने फूल का गुलदस्ता व शाल श्रीफल देकर संजय बर्वे का स्वागत किया। सतीश नवाथे ने मंच का संचालन किया।

दिल्ली-NCR और हरियाणा में छठे चरण में वोटिंग

voting

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और ७ चरणों में चुनाव संपन्न होना है, ११ अप्रैल से १९ मई तक लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाने हैं जबकि मतगणना के लिए २३ मई की तारीख तय की गई है। राजधानी दिल्ली और हरियाणा में १२ मई को होने वाले छठे चरण में वोट डाले जाएंगे।
राजधानी दिल्ली की ७ लोकसभा सीटों पर १२ मई को वोट डाले जाएंगे जबकि नतीजे २३ मई को आने हैं, फिलहाल दिल्ली की सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, लेकिन विधानसभा चुनाव में यहां आम आदमी पार्टी को बड़ी जीत मिली थी और अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं, दिल्ली की चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और साउथ दिल्ली लोकसभा सीटों पर १२ मई को वोट डाले जाएंगे।
हरियाणा में १० लोकसभा सीटों पर भी १२ मई को छठे चरण में वोटिंग होगी, हरियाणा की अंबाला और सिरसा लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, भारतीय जनता पार्टी अक्टूबर २०१४ से हरियाणा पर शासन कर रही है, साल २०१४ लोकसभा चुनावों में बीजेपी को राज्य की १० में से ७ सीटों पर जीत हासिल हुई थी, बीते चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल ने दो सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती थी।
हरियाणा की अंबाला लोकसभा सीट, करनाल, सोनीपत, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुरुग्राम, भिवानी-महेन्द्रगढ़ और हिसार लोकसभा सीट में भी १२ मई को मतदान होंगे, चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है। यूपी से एनसीआर में आने वाले गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ हापुड़ में पहले चरण में ११ अप्रैल को वोटिंग संपन्न हुयी।
हिमाचल प्रदेश में सातवें चरण में मतदान होंगे १९ मई को वोटिंग होगी, हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटें हैं, जिनमें कांगड़ा लोकसभा, मंडी सीट, शिमला सीट और हमीरपुर लोकसभा सीट शामिल है, इन सभी सीटों पर सातवें चरण यानी १९ मई को वोटिंग होगी।
चुनावों की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि चुनाव के दौरान आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा, अगर किसी ने इसका उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा होगी, सभी पोलिंग बूथों पर VM से मतदान होंगे, ईवीएम में सभी उम्मीदवारों की तस्वीरें भी होंगी, इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी की जाएगी।

बुद्ध पूर्णिमा

budhh-purnima
budhh-purnima-1
budhh-purnima-2

You may also like...

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial