नार्थ लखीमपुर का इतिहास

असम राज्य का एक प्रशासनिक जिला ‘लखीमपुर’ असम के पूर्वोत्तर कोने पर स्थित है। जिला मुख्यालय उत्तरी लखीमपुर में स्थित है। जिले के उत्तर में अरुणाचल प्रदेश का सियांग और पापुमपारे जिला है, पूर्व में धेमाजी जिला और सुबनसिरी नदी है, जिले के दक्षिणी हिस्से में जोरहाट जिले का ‘माजुली’ उपमंडल है और जिले के पश्चिम में गहपुर है सोनितपुर जिले का उप प्रभाग है।
लखीमपुर नाम का महत्व
इस स्थान का नाम ‘लखीमपुर’ दो शब्दों ‘लक्ष्मी’ और ‘पुर’ से मिलकर बना है। असमिया में ‘लक्ष्मी’ धन और समृद्धि की देवी है (धान को स्थानीय रूप से लक्ष्मी भी माना जाता है क्योंकि यह क्षेत्र पूरी तरह से कृषि और धान पर निर्भर है) जबकि ‘पुर’ का अर्थ है ‘पूर्ण’, इसलिए ‘लखीमपुर’ नाम का अर्थ है धान से भरा स्थान या वह स्थान जहाँ धान प्रचुर मात्रा में उगाया जाता है।
लखीमपुर का ऐतिहासिक अतीत
‘लखीमपुर’ को प्रथम स्थान के रूप में लिया जाता है जहाँ पूर्व से आक्रमणकारियों ने सबसे पहले ब्रह्मपुत्र में कदम रखा था। उस समय के दौरान, एक शान जाति, सुतिया ने, बारो भुइयां को बाहर निकाल दिया, जो मूल रूप से भारत के पश्चिमी प्रांतों से थे और उन्होंने १३ वीं शताब्दी में अपने अधिक शक्तिशाली भाइयों ‘अहोमों’ को जगह दी। यंदाबू की संधि के तहत अंग्रेजों ने १८२६ में बर्मी लोगों को निष्कासित कर दिया, जिन्होंने १८वीं सदी के अंत में देशी राज्यों को बर्बाद कर दिया था। हालांकि उन्होंने शिवसागर के साथ राज्य के दक्षिणी हिस्से को राजा पुरंधर सिंह के शासन के अधीन कर दिया। १८३८ तक ऐसा कभी नहीं हुआ था कि संपूर्ण जिले को सीधे ब्रिटिश प्रशासन के अधीन ले लिया गया था।
उस समय के दौरान ‘लखीमपुर’ जिले के अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश के कई अन्य जिले हुआ करते थे और तब इसे ‘लखीमपुर प्रâंटियर ट्रैक्ट’ के रूप में जाना जाता था। बाद में भारत की स्वतंत्रता के बाद जिले में वर्तमान डिब्रूगढ़ जिला, धेमाजी जिला और तिनसुकिया जिला शामिल थे और जिले का मुख्यालय ‘डिब्रूगढ़’ में स्थित था। वर्ष १९७६ में डिब्रूगढ़ जिले को लखीमपुर से अलग कर दिया गया, इसे १४ अक्टूबर १९८९ को दोहराया गया, जब ‘धेमाजी’ को एक नया जिला बनाया गया, अंततः तिनसुकिया को एक अलग जिला बना दिया गया और फिर ‘लखीमपुर’ जिले को एक स्वतंत्र जिला बना दिया गया। वर्ष १९८९ में ‘लखीमपुर’ जिले को दो उपविभागों अर्थात् ढकुआखाना और उत्तरी लखीमपुर के साथ मान्यता दी गई थी।
लखीमपुर जिले को पहले ‘कोलियापानी’ कहा जाता था, क्योंकि १९५० तक जिले के लिए व्यावहारिक रूप से कोई सड़क संपर्क नहीं था, बाद में वर्ष १९५४ में यहां अस्थायी हवाई अड्डा शुरू किया गया, अंततः समय के साथ जिले में परिवहन का विकास शुरू हुआ और १९५७ से असम राज्य परिवहन निगम की बसें ‘लखीमपुर’ से चलनी शुरू हो गईं। नॉर्थ ईस्ट प्रâंटियर रेलवे ने १९६३ से ट्रेन सेवाएं शुरू कीं।
वर्तमान में ‘लखीमपुर’ एक जिला है जिसका मुख्यालय उत्तरी लखीमपुर में स्थित है। ‘उत्तरी लखीमपुर’ शहर का नाम भी है। वर्तमान में यहां चार असम विधान सभा क्षेत्र हैं जिनके नाम हैं-लखीमपुर, ढकुआखाना, बिहपुरिया और नाओबैचा।
लेटेकुपुखुरी
‘लेटेकुपुखुरी’ नारायणपुर शहर में स्थित है। नारायणपुर माधवदेव के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। नारायणपुर, जिसे मूल रूप से बोर-नारायणपुर (महान नारायणपुर) के नाम से जाना जाता है, कामता साम्राज्य के समय से एक ऐतिहासिक स्थान है। नारायणपुर को पहले बोर-नारायणपुर के नाम से जाना जाता था, इसका विस्तार सोनितपुर जिले के ‘कोलाबारी’ क्षेत्र तक किया गया था, इस स्थान की उत्पत्ति के साथ-साथ इसके नाम की उत्पत्ति के संबंध में विभिन्न इतिहास लेखकों के अलग-अलग विचार थे। यह कभी चुटिया राजा सत्यनारायण की राजधानी थी, कुछ अन्य लोगों का मानना ​​है कि कोच राजा नारायणन ने इस स्थान को एक चौकी के रूप में इस्तेमाल किया था, इसीलिए इसका नाम ‘नारायणपुर’ हो गया।
‘लेटेकुपुखुरी’ बहुत ही शांतिपूर्ण और लुभावनी जगहों में से एक है और कई पर्यटक असम के उत्तरी लखीमपुर की इस खूबसूरत जगह को देखने आते हैं।
उत्तरी लखीमपुर और उसके आसपास देखने के लिए कई जगहें हैं जैसे पाभा या मिलरॉय अभयारण्य, नरूआ सत्रा और एक वास्तविक स्थान भी है यहां सुंदर और बड़ा नामघर है, यहां ५८० साल पुराना पेड़ भी देखा जा सकता है। बच्चों के लिए एक छोटा सा पार्क ‘उत्तरी लखीमपुर’ असम के जिलों में से एक है और यह पूर्वी अरुणाचल प्रदेश के लोगों के लिए प्रमुख व्यावसायिक केंद्र था। विभिन्न इतिहास लेखकों सहित सभी लोगों के पास इस स्थान की उत्पत्ति के साथ-साथ इसके नाम के बारे में अलग-अलग विचार हैं नारायणन ने इस ‘लेटेकुपुखुरी’ को एक चौकी के रूप में इस्तेमाल किया था, इसलिए इसका नाम ‘नरतनपुर’ रखा गया। ‘लेटेकुपुखुरी’ प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर है और यह उत्तरी लखीमपुर का प्रमुख आकर्षण है, जंगल और नदियाँ दोनों हरियाली, शांति से भरे पूर्वोत्तर में व्याप्त है। पर्यटकों के आकर्षण के लिए ‘उत्तरी लखीमपुर’ और उसके आसपास ऐतिहासिक महत्व के कई मंदिर हैं, ‘लखीमपुर’ अरुणाचल प्रदेश के कई जिलों का प्रवेश द्वार भी है, जो भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में से एक है।
बासुदेव थान
बासुदेव थान या नरूआ सत्र, ढाकुआखाना, लखीमपुर, असम में स्थित एक सत्र है। इसकी स्थापना सबसे पहले १४वीं शताब्दी में अहोम राजा जयध्वज शिंघा ने की थी। मूल रूप से लौमुरा सत्र के नाम से जाना जाने वाला यह सत्र असम और भारत के अन्य हिस्सों में अच्छी तरह से जाना जाता है।
यद्यपि मूल मंदिर १४वीं-१५वीं शताब्दी में चुटिया राजा लक्ष्मीनारायण और सत्यनारायण के शासनकाल के दौरान बनाया गया था, इसे १७वीं शताब्दी के मध्य में अहोम के शासन के दौरान शंकरदेव के पोते, दामोदर अता द्वारा लौमुरा सत्र के रूप में वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया था। राजा जयध्वज सिंह पर विवाद है कि दामोदर अता बिजानी से आए थे या ऊपरी असम से।
सत्रा की भूमि (जहां यह मूल रूप से स्थित थी) १३९२ ई. में साधयपुरा/सदिया के चुटिया राजा सत्यनारायण द्वारा बिष्णु पूजा के लिए ‘नारायण द्विज’ नामक एक ब्राह्मण को दान में दी गई थी, बाद में अन्य एक ब्राह्मण परिवार ने जमीन ले ली और अंततः १७वीं शताब्दी में ब्राह्मण परिवार ‘बाहुडे’ के एक सदस्य ने जमीन दामोदर अता को दे दी। एक अन्य किंवदंती के अनुसार १४०१ ई. में साधयपुरिया/सदिया चुटिया राजा लक्ष्मीनारायण ने बिष्णु पूजा के लिए रविदेव बासस्पति को भूमि समर्पित की थी, इस परिवार से १७वीं शताब्दी में सत्र की स्थापना के लिए भूमि अंततः दामोदर अता को हस्तांतरित कर दी गई, तब से मंदिर और सत्र का विलय हो गया और इसे नरूआ सत्र के नाम से जाना जाने लगा।
दामोदर अता की मृत्यु के बाद रमाकांत अता ने अधिकार का स्थान लिया। हालाँकि, दो अन्य सत्रों को देखने के बाद, बासुदेव थान, उपेक्षा के कारण लगभग एक जंगल में बदल गया। १६८३ में रमाकांत अता की मृत्यु के बाद रामदेव अता ने अधिकार का स्थान ले लिया। यहां मंदिर की भूमि रविदास वनस्पति नामक एक पुजारी को दी गई थी, जिनके वंशज बाहुडे ने अंततः वैष्णव संत दामोदरदेव अता को सत्र की स्थापना के लिए भूमि दी, तब से मंदिर और सत्र का विलय हो गया और इसे नरूआ सत्र के नाम से जाना जाने लगा, इस समय के दौरान मंदिर को अंततः वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया, उस समय तक अहोम राजाओं ने सत्राधिकारों को सम्मान देना शुरू कर दिया, १७०७ में अहोम राजा गौरीनाथ सिंघा ने इस सत्र का दौरा करने का फैसला किया, हालाँकि उन्हें उस स्थान से लौटना पड़ा जिसे अब ‘उवाता संपारा’ कहा जाता है (उवाता का अर्थ है ‘लौटना’)। यह जानकर सत्राधिकार को दुःख हुआ और वह इस सत्र को छोड़कर ‘बारपेटा’ में रहने चले गये। बाद में जब राजा को इस बात का पता चला तो उन्होंने पछतावा किया और महीधर डांगरिया को वहां भेजा और बोर-काह प्रदान किया।
धीरे-धीरे यह स्थान वीरान हो गया। रंगैन अलधारा के आने तक ऐसा ही रहा। बाद में अच्युत अता ने अलधारा की मदद से वहां एक मंदिर की स्थापना की। बासुदेव मंदिर की स्थापना ‘माघी पूर्णिमा’ में हुई थी, इस प्रकार लोग आज तक हर साल माघी पूर्णिमा पर ‘पल नाम’ का आयोजन करते हैं। उनके भाई महेश अता ने वहां एक बड़ा नामघर बनवाया। वर्षों से रूपेंद्र देव गोस्वामी, भूपेन्द्र देव गोस्वामी जैसे पुजारी ने मंदिर का कार्यभार संभाला।
‘धेनुखाना’ में पाए गए ताम्रपत्र शिलालेखों के अनुसार पूर्व मंदिर की मूर्तियों में बासुदेव, अंबा और गणेश शामिल थे। दामोदरदेव के दिनों में काले पत्थर से बनी बासुदेव की एक और मूर्ति सदिया में कुंडिल से स्थानांतरित की गई थी, जो चुटिया साम्राज्य की राजधानी थी। पांडुलिपि ठाकुर चरित्र के अनुसार, काले पत्थर से बनी एक मूर्ति को अहोम राजा जयध्वज सिंहा के शासन के दौरान सदिया से स्थानांतरित कर नोरुवा सत्र में स्थापित किया गया था। मूर्ति की लंबाई करीब ४ फीट है, यह इंगित करता है कि सत्रहवीं शताब्दी के दौरान सत्र और मंदिर का विलय होकर बासुदेव नरूआ सत्र का निर्माण हुआ। मंदिर में पाई गई अन्य मूर्तियाँ और कलाकृतियाँ १३९२ की हैं जब इसे चुटिया राजाओं द्वारा स्थापित किया गया था।
नारायणपुर
नारायणपुर पूर्वोत्तर भारतीय राज्य असम के लखीमपुर जिले में स्थित एक शहर है। यह असम विधान सभा के बिहपुरिया निर्वाचन क्षेत्र और नारायणपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आता है। नारायणपुर विकास खण्ड का नाम भी है, यह धौलपुर और बिहपुरिया के बीच स्थित है।
इतिहास
नारायणपुर को पहले बोर-नारायणपुर के नाम से जाना जाता था। इसका विस्तार सोनितपुर जिले के कोलाबारी क्षेत्र तक किया गया था, इस स्थान की उत्पत्ति के साथ-साथ इसके नाम की उत्पत्ति के संबंध में विभिन्न इतिहास लेखकों के अलग-अलग विचार मिलते हैं। यह कभी चुटिया राजा सत्यनारायण की राजधानी थी। जॉन पीटर वेड के अनुसार ‘नारायणपुर’ लंबाई में तीस मील और चौड़ाई में पंद्रह मील है, यह जिला ज़ोकई चुक के पिचला नदी और कोलाबारी के तट पर स्थित है।’ कुछ अन्य लोगों का विचार है कि कोच राजा नारायणनारायण ने इस स्थान का उपयोग एक चौकी के रूप में किया था, जब से इसका नाम ‘नारायणपुर’ पड़ा।
‘नारायणपुर’ के विभिन्न हिस्सों में हिंदू देवी-देवताओं की कई प्राचीन मूर्तियाँ मिलती हैं, इससे इस क्षेत्र में प्राचीन काल में अत्यंत सभ्य समाज के अस्त्िात्व का प्रमाण मिलता है।
रुचि के स्थान
यह कई बैष्णव गुरुओं जैसे माधवदेव, हरिदेव, अनिरुद्धदेव, बडाला पद्मा अट्टा आदि, बेलागुड़ी सत्र, बडाला सत्र, फुलानी थान, बिष्णुबालिकुची, दहघरिया सत्र, बुद्ध बापुचांग, ​​माघनोवा डोल, डोंगिया नोई, गोहाइकमल अली, राधापुखुरी, बुरहाबुरही का जन्मस्थान है। पुखुरी, रंगती पुखुरी, नागा पुखुरी, पिचाला नदी, तुलुगोनी जान नारायणपुर में स्थित कुछ महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थान हैं।
‘नारायणपुर’ असम के बारह पवित्र गुरुओं का जन्मस्थान है और इसलिए इसे बहुत पवित्र स्थान माना जाता है। यह माधबदेव के युग के दौरान वैष्णववाद का केंद्र था। यह धार्मिक और भौगोलिक आकर्षणों के अलावा अन्य आकर्षणों की भी पूरी श्रृंखला है, जो एक पर्यटन स्थल बनने की पूरी क्षमता रखते हैं, ऐसे कुछ और आकर्षण हैं जैसे कि नेपाली लोगों का गोविंद मंदिर, सकराही थान, दहघरिया सत्र, सियालमारा सत्र, धरमगढ़ आश्रम, होमोरा थान, देबरापार सत्र आदि।
असम सरकार ने २००६ में नारायणपुर के बडाला सत्र में श्री श्री माधवदेव कलाक्षेत्र के निर्माण की घोषणा की है और नारायणपुर के पास इसकी आधारशिला रखी गई है। असम के तत्कालीन मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने कलाक्षेत्र की आधारशिला रखी थी।
‘नारायणपुर’ में कई प्रतिष्ठित स्कूल और शैक्षणिक संस्थान हैं, जिन्होंने शिक्षा, मीडिया, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रशासनिक सेवाओं, रक्षा सेवाओं आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई सफल व्यक्तित्व पैदा किए हैं। माधवदेव कॉलेज और नारायणपुर हायर सेकेंडरी स्कूल नारायणपुर के पास स्थित हैं जो उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं।
स्थानीय आबादी की ज़रूरतें:
नारायणपुर के कई पेशेवर पूरे भारत और कई अन्य देशों में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। ‘नारायणपुर’ के लेखकों और कवियों का असमिया साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान है।
कुछ उल्लेखनीय शैक्षणिक सरकारी संस्थान:
माधवदेव विश्वविद्यालय
नारायणपुर हायर सेकेंडरी स्कूल
ढालपुर हायर सेकेंडरी स्कूल
हारमति पिचाला हाई स्कूल
पिचालागुड़ी हायर सेकेंडरी स्कूल (जराबारी)
टाटीबहार हाई स्कूल
नामानी सुबनसिरी हायर सेकेंडरी स्कूल
पिचाला राष्ट्रीय अकादमी
निजी संस्थान:
शंकरदेव शिशु विद्या निकेतन
जिज्ञासा जातीय विद्यालय
एक्रिट अकादमी
ज्ञानज्योति अकादमी
शंकरदेव जातीय विद्यालय
निजी कंप्यूटर-प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान
इस क्षेत्र का पहला निजी कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान १९९६ में स्थापित किया गया, इस संस्थान का नाम ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर एंड वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर’ है। ‘नारायणपुर’ में कुछ आईटी संस्थान भी हैं।
उजिरोर टोल रोंगाजन – प्रसिद्ध वैष्णव संत महापुरुष माधवदेव का जन्मस्थान नारायणपुर से लगभग १५ किमी दूर है। माघनोवा डोल- नारायणपुर से लगभग ७ किमी दूर माघनोवा गांव में अहोम साम्राज्य काल का एक मंदिर है। पेटुवा गोसानी थान चुटिया साम्राज्य के दौरान एक ऐतिहासिक थान या पूजा स्थल है, जो नारायणपुर से लगभग ७ किमी दूर ‘धौलपुर’ में है। डफुलानी थान, एक लोकप्रिय नामघर (कृष्ण पूजा का वैष्णव मंदिर) नारायणपुर केंद्र में है। लोकप्रिय मान्यता है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने पर लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। पानबारी बोर नामघर इस क्षेत्र में स्थित एक और महत्वपूर्ण प्राचीन नामघर है।
शंकरदेव द्वारा स्थापित बडाला और बेलागुड़ी सत्र नारायणपुर से क्रमशः ०.५ किमी और १.५ किमी दूर है।
नारायणपुर के पास दो बड़े प्राचीन तालाब राधापुखुरी और रंगती पुखुरी स्थित है।
माधबदेव थान (लेटेकुपुखुरी/उजिरोर टोल रोंगाजन) बोरबली के पास स्थित है। यह माधवदेव (१४८९ ई.) का जन्मस्थान है। दो बड़े थान एक दूसरे से सटे हुए हैं, एक लेतेकुपुखुरी और दूसरा रोंगाजन में, इन दोनों थान के अनुयायी इसे माधवदेव का जन्मस्थान होने की मांग करते हैं।
थान में पवित्र पुस्तकों, प्राचीन पांडुलिपियों और सांस्कृतिक विरासतों का विशाल संग्रह है।
मघनोआ डौल फुलबारी गांव में स्थित है और इसे फुलबारी डौल के नाम से भी जाना जाता है। यह पिछोला नदी के पूर्व की ओर और मघनोआ बील के तट पर स्थित है। एक समय यह काली (शक्ति की देवी) की पूजा का एक प्रमुख स्थान और एक तीर्थ स्थान था। ज्ञात हो कि कई अहोम राजाओं ने भी इस स्थान का दौरा किया था। मान आक्रमण के दौरान मूर्ति को छिपाकर रखा गया था, लेकिन कभी भी डौल को वापस नहीं किया गया, इसकी स्थापना वर्तमान स्थान पर धौलपुर के पास ‘बोर कालिका’ थान में की गई।
डौल की चारदीवारी करीब ५ फीट ऊंची है। मुख्य डौल की ऊंचाई लगभग ७५ फीट है। डौल के अंदर बुलानी घर है जहां मूर्ति रखी जाती थी। अंदर की दीवार पर विभिन्न मूर्तियां हैं, लेकिन सरकार और स्थानीय लोगों की लापरवाही के कारण ज्यादातर मूर्तियां और कीमती सामान पहले ही चोरी हो गए, हाल ही में पुरातत्व विभाग ने डौल की मरम्मत का कार्य कराया है।
खाम्ती गांव और बापूचांग
१८४३ में, अंग्रेजों ने सदिया में खामती क्रांति को नियंत्रित किया और कुछ खामती लोगों को नारायणपुर में बसाया, उन्होंने बरखामती में इस बुद्ध मंदिर की स्थापना की। गांव में कुछ खमती हैं जिनकी संख्या केवल कुछ हजार ही बची है, लोग धर्म से बौद्ध हैं और उनके पास समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है।
खाम्टिस के धार्मिक मंदिर को बापूचांग कहा जाता है, यह दुनिया भर के बौद्ध समुदायों के बीच पाए जाने वाले बौद्ध मंदिर या बुद्ध बिहार के समान है। ऊंचा मंच लकड़ी से बना है और छत खलिहान से बनी है। बाहरी वास्तुकला म्यांमार के बौद्ध मंदिरों से मिलती जुलती है। बापूचांग के अंदर बुद्ध की मूर्तियाँ रखी हुई हैं और इसे बहुत पवित्र स्थान माना जाता है।
देवटोला
माघनोआ डौल की प्राचीन मूर्ति मान आक्रमण के दौरान एक तालाब में छिपा दी गई थी, बाद में यह मूर्ति खेराजखट के गवोरु बील से बरामद की गई। चूंकि मूर्ति को बाद में बोर-कालिका थान में स्थापित किया गया, इसलिए इस स्थान को देवटोला (देव-भगवान, तोला-उठाने के लिए) के रूप में जाना जाने लगा, यह स्थान नारायणपुर से ८ किमी की दूरी पर है।
पेटुआ-गोसानी थान
असम पर आक्रमण करने के बाद अंग्रेजों को ‘लखीमपुर’ क्षेत्र पर कब्ज़ा करने में काफी समय लग गया। यह काली देवी की पूजा का एक पुराना स्थान था और इसकी खोज अंग्रेजों ने की थी। यह धौलपुर के पास गणकदलानी में स्थित है, इसकी देवी को केसाई-खैती कहा जाता है। पहले के समय में अरुणाचल प्रदेश से डफला लोग तीर्थयात्रा के लिए यहां आते थे, यहां नियमित रूप से दुर्गा पूजा भी मनाई जाती है।
बेलागुड़ी सत्र
यह सत्र १६१८ में मूल रूप से माजुली द्वीप में स्थापित किया गया, जहाँ दो महान गुरु और शिष्य श्री श्री शंकरदेव और श्री श्री माधवदेव पहली बार एक-दूसरे से मिले थे। इस सत्र को १९४७ ई. में नारायणपुर में स्थानांतरित कर जोराबारी राजस्व गांव में बसाया गया, यह सत्र असम के लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। ‘चाली’ नृत्य असम का एक प्रसिद्ध पारंपरिक नृत्य है।
बोदुला सत्रा और फुलानी थान
इस सत्र की स्थापना नारायणपुर में १६३६ ई. में बडाला पद्म अता द्वारा की गई थी, जो महापुरुष माधवदेव के महान अनुयायी थे। कहा जाता है कि पद्मा अता को माधवदेव के अधीन ऊपरी असम की जिम्मेदारी मिली और उन्होंने जमदग्नि की भूमि पर सत्र की स्थापना की। एक समय यह सत्र वैष्णव धर्म का केंद्र था। बदाला पद्मा अता शंकरदेव और माधवदेव के बाद थे जिन्होंने इन दो पवित्र विभूतियों के निधन के बाद बड़ी जिम्मेदारी संभाली। सत्रा में प्राचीन पांडुलिपियों का एक समृद्ध संग्रह है।
फुलानी थान की स्थापना भी १५५५ शक में बडाला अट्टा द्वारा की गई थी। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान है और हर साल बड़ी संख्या में अनुयायी इस थान में आते हैं।
बिष्णु बालिकुंची सत्र
यह नागपुर से ८ किमी दूर डाकुआ गांव में स्थित है। काल संघति गुरु भबानीपुरिया अट्टा के शिष्य श्री श्री अनिरुद्धदेव का जन्म १५५३ ई. में नारायणपुर के पास डाकुआ गाँव में हुआ था। उन्होंने १६०२ ई. में भाबापुरिया अता की सहायता से इस सत्र की स्थापना की, इसी सत्र में अनिरुद्धदेव की मृत्यु हो गई। वह पवित्र व्यक्ति थे जिन्होंने मोरान और मोटोक लोगों को बैशनिविज़्म में बदल दिया।
राधा पुखुरी
राधापुखुरी टैंक नारायणपुर के पास सावकुची गाँव में स्थित है, इसका निर्माण चुटिया राजा लख्मीनारायण ने अपनी पत्नी ‘राधा’ के नाम पर १४०० से १५०० ईस्वी के बीच करवाया था। कुछ विद्वान यह भी तर्क देते हैं कि इसका निर्माण रानी सरबेश्वरी ने करवाया था, लेकिन निर्माण कार्य आधे में ही ख़त्म हो गया और इसलिए इसका नाम अधापुखुरी (आधा का मतलब आधा) रखा गया जो अंततः राधापुखुरी में बदल गया।
वर्तमान में इस टैंक का उपयोग असम सरकार के मत्स्य पालन विभाग द्वारा मछली प्रजनन और खेती के लिए किया जाता है।
भटौकुची थान
भटौकुची थान धौलपुर के पास कठानी गांव में स्थित है, इसकी स्थापना केशवसरन भटौकुचिया अता ने की थी। कथागुरुचरित के अनुसार उनका जन्म १६०५ में और मृत्यु १६६५ में हुई थी, यह थान आज भी पूर्ण रूप से कार्य कर रहा है।
अकाडोहिया पुखुरी
यह बड़ा तालाब धौलपुर के पास कछुआ गांव में स्थित है। तालाब के पास अकादोशी नामक एक पवित्र ब्राह्मण गुरु रहते थे और इसलिए यह नाम प्रसिद्ध हो गया।
गोहाई-कमाल अली
कोच साम्राज्य की स्थापना १६वीं शताब्दी के आरंभ में हुई थी। यह साम्राज्य कोर्तुआ नदी से बोर्नोडी तक फैला हुआ था। कोचबिहार (अब पश्चिम बंगाल में) को राज्य की राजधानी बनाया गया और यह सड़क अहोमों से लड़ने के लिए बनाई गई।
अहोतगुड़ी सत्रा
यह सत्र बोरबली समुआ गांव में स्थित है, इसकी स्थापना १६८३ में श्री राम अता ने की थी। अधिकांश शिष्य ब्राह्मण थे। इस सत्र की प्राचीन पांडुलिपि १९८७ में बाढ़ के दौरान खराब हो गई, वर्तमान में इसमें शंकरदेव ठाकुर अता और श्री राम अता की पांडुलिपियों का संग्रह है।
प्राचीन नरूआ सत्र का अन्वेषण करें
नरूआ सत्र या श्री श्री बासुदेव थान जिसे मूल रूप से लौमुरा सत्र के नाम से जाना जाता है, भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है और यह असम के उत्तरी लखीमपुर जिले के ‘ढकुआखाना’ में स्थित है। सत्र की स्थापना १७वीं शताब्दी में दामोदर अता द्वारा लौमुरा सत्र के रूप में की गई थी, जो श्रीमंत शंकर देव के पोते थे, लेकिन वहां के स्थानीय लोगों के अनुसार, बासुदेव की मूर्ति रुक्मणी ने उनसे शादी करने की इच्छा के लिए बनवाई थी। बासुदेव नाम भगवान विष्णु वâे लिए असमिया शब्द से संबंधित है। नरूआ सत्र असम के प्राचीन मंदिरों में से एक है और मूल रूप से ‘उत्तरी लखीमपुर’ में है, यह बलाही संपारा और सौपारा के बीच छोटे से क्षेत्र में स्थित है, इस सत्र का भूखंड मूल रूप से १३९२ ईस्वी में चुटिया राजा सत्यनारायण द्वारा बिष्णु के लिए दान में दिया गया था। श्री श्री बासुदेव थान तक पहुंचने के लिए हरे-भरे जंगल के बीच से होकर गुजरना पड़ता है, क्योंकि यह हरे-भरे हरियाली के बीच स्थित है और घने जंगल से भी घिरा हुआ है। मूल मंदिर वास्तव में १४वीं-१५वीं शताब्दी में चुटिया राजाओं लक्ष्मीनारायण और सत्यनारायण के शासनकाल के दौरान बनाया गया था, लेकिन १७वीं शताब्दी में इसे शंकरदेव के पोते दामोदर अता द्वारा वर्तमान स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया। वर्ष १५८५ में दामोदर अता की मृत्यु के बाद रमाकांत अता जो दामोदर अता के पुत्र थे, बासुदेव थान के अधिकारी बने। बासुदेव थान लगभग २०० बीघे की भूमि को कवर करता है जो घने जंगल से भरा हुआ है, पहले विष्णु की कई मूर्तियाँ और अन्य ऐतिहासिक सामग्रियाँ आसपास के गाँवों में पाई गई, सभी प्रकार की मूर्तियाँ ग्रामीणों द्वारा थान में जमा कर दी गईं और ग्रामीणों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। रामधेमाली गाई नामक एक त्योहार, जहां उन्होंने सभी मूर्तियों के नाम का उल्लेख किया। श्री श्री बासुदेव थान तक पहुंचने के लिए सड़क, ट्रेन या हवाई जहाज से यात्रा करनी होती है। निकटतम हवाई अड्डा ‘उत्तरी लखीमपुर’ का लीलाबाड़ी हवाई अड्डा है जो जिला मुख्यालय से लगभग ५ किलोमीटर दूर है, यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आपको अरुणाचल एक्सप्रेस लेनी होगी जो रंगपारा, रंगिया और आदि के माध्यम से लखीमपुर और गुवाहाटी के बीच चलती है। असम के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई भी सड़क मार्ग से भी यात्रा कर सकता है।
पाभा या मिलरॉय अभयारण्य
खूबसूरत पाभा अभयारण्य, जिसे मिलरॉय अभयारण्य के समान ही जाना जाता है, भारत के एक आधिकारिक सरकारी राज्य असम के ‘लखीमपुर’ जिले में स्थित है। हालाँकि यह कई अलग-अलग जानवरों और पौधों की प्रजातियों का प्राकृतिक आवास है, इस अभयारण्य को शानदार एशियाई जल भैंस की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह काफी छोटा है, जिसका क्षेत्रफल ५० वर्ग किलोमीटर से भी कम है, लेकिन इस प्रजाति की सुरक्षा और संरक्षण के लिए यह एक सुंदर और आकर्षक अभ्यारण्य है। मिलरॉय अभयारण्य एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो पूरे भारत और दुनिया भर से यात्रियों को लुभाता है। इसका प्राकृतिक दृश्य भव्य है, जो आंखों के लिए अद्भुत दृश्य और भारत की आश्चर्यजनक भूमि की स्थायी यादें दिलाता है। मौसम के पैटर्न के साथ-साथ जानवरों के प्रसार के संदर्भ में पार्क का दौरा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर और अप्रैल के महीनों के बीच है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *