क्या नहीं है महाराष्ट्र के एक जिले पुणे में
सपरिवार ऐतिहासिक स्थल का दौरा कर

‘पुणे’ दुकानदारों के लिए स्वर्ग है। पैठनी साड़ी, महाराष्ट्रीयन नथ, कोल्हापुरी चप्पल, चांदी और पीतल के बर्तन से लेकर सस्ते परिधान और सामान तक ‘पुणे’ में खरीदारी बहुत ही मजेदार होती है। खाने के शौकीनों के लिए यहां भाकरवड़ी, आम की बर्फी, पूरन पोली, तरह-तरह के चिवड़ा और दूसरे मसाले हैं, ये इस जीवंत शहर से अद्भुत स्मृति के रूप में जुड़े हैं।
डेक्कन रोड ‘पुणे’ में खरीदारी के लिए जगह है। बैग, किताबें और मोबाइल स्टोर जैसे सामान इस जगह पर मिलते हैं। यहां की दुकानें मोबाइल फोन से सजी हुई हैं, साथ ही धूप के चश्मे, टोपी और पर्स से भी सजी हैं। आपको पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए बहुतायत में बिकने वाले बैग के साथ सभी आकार और डिजाइन की टोपियां मिलेंगी, यहां उपलब्ध फुटवियर की दुकानें भी हैं। ज्वैलरी के दीवाने निश्चित रूप से यहां कम कीमतों पर उपलब्ध इयरिंग्स, नेकलेस के विकल्पों की संख्या को लेकर गदगद हो जाते हैं। हॉगकॉग लेन में मिलने वाली अन्य वस्तुएं घड़ियां, चमड़े की बेल्ट इत्यादि हैं, दैनिक जीवन में काम में लाने के लिए यह एक आदर्श स्थल है।
महात्मा फुले मंडई
हर शुक्रवार महात्मा फुले मंडई थोक मूल्यों पर फलों और सब्जियों की खरीदारी के लिए एक उत्कृष्ट स्थल है। यह स्ट्रीट-फेरीवालों बाइक और कारों पर बेचने वाले विक्रेताओं से सजा हुआ स्थान है, करीब ५३० स्टॉल हैं, इसके अलावा यदि आप एक पशु प्रेमी हैं और एक पालतू जानवर की तलाश कर रहे हैं तो ‘पुणे’ का यह बाजार उत्तम है। मंडई में सूखे मेवे, मसालों और अन्य किराने की वस्तुओं की दुकानें हैं, यहां आयातित स्नैक्स और चॉकलेट भी मिलते हैं, यहां इत्र और सौंदर्य प्रसाधनों की दुकाने भी हैं, अगर आप यहां फल और सब्जियां लेने के लिए आए हैं तो सुबह के समय यहां आना उचित है।
फैशन स्ट्रीट
‘पुणे’ में खरीदारी के लिए लोकप्रिय जगहों में से एक फैशन स्ट्रीट आपको कम कीमत पर अलमारी का मेकओवर देगी, यहाँ कपड़े सस्ते मिलते हैं। मुंबई की तरह ही यह भी भीड़भाड़ वाली संकरी गलियां फैशन कैनोपी के तहत सब कुछ मिलता हैं, यहां उचित मूल्य पर विभिन्न कीमतों पर हर जीवनोपयोगी समान मिल सकता है।
भवानी पेठ आपके सभी पसंदीदा ब्रांडों का एक उत्कृष्ट स्थान है। बजट के अनुकूल, सुविधाजनक और सस्ती दरों पर सभी सामानों के साथ लगभग ४५० दुकानें हैं, जो ‘पुणे’ के रहवासियों की जरूरतों को पूरा करते हैं।
तुलसी बाग
तुलसी बाग ‘पुणे’ के मध्य में है और स्ट्रीट शॉपिंग के लिए स्वर्ग है। रेडीमेड गारमेंट्स के लिए बेहद मशहूर, आपको यहां कस्टमाइज्ड फिटिंग्स के लिए दुकानों की कतारें मिलेंगी, यह दिल्ली के चांदनी चौक की तरह ‘पुणे’ में खरीदारी के लिए सबसे पुराने बाजारों में से एक है। खरीदारी का माहौल अलका टॉकीज चौक से शुरू होता है और छावनी क्षेत्र के पास समाप्त होता है। जींस हो, ब्लाउज़, शर्ट या एसेसरीज विभिन्न रंगों में उपलब्ध होते हैं।
बाजीराव रोड
यह क्षेत्र आपके घर और फर्नीचर की सभी जरूरतों को पूरा करता है। बाजीराव रोड सभी होम डेकोर के जरूरतों के लिए उपयुक्त है, यदि आप बजट पर होम-मेकओवर की तलाश कर रहे हैं, यह जगह उच्च श्रेणी के फर्नीचर ब्रांडों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ है, यह स्व-डिज़ाइन किए गए फ़र्नीचर के लिए एकदम सही जगह है, जहाँ वाणिज्यिक फ़र्नीचर आकर्षक कीमतों पर बेचा जाता है, यहां की दुकानें पुरम चौक तक फैली हुई हैं और शनिवार वाडा पैलेस पर समाप्त होती हैं।
जूना बाजार
यदि आपको प्राचीन, विशिष्ट प्राचीन वस्तुओं को एकत्रित करने का शौक है, तो यह स्थान आपके लिए है, इसे ओल्ड मार्वेâट और चोर बाजार भी कहा जाता है। ‘पुणे’ का एक लोकप्रिय खरीदारी स्थल है। आपको अविश्वसनीय कीमतों पर हार्डवेयर उपकरण, नाजुक आभूषण, कपड़े और सौंदर्य प्रसाधन और जंक सामान के दोनों तरफ पंक्तिबद्ध टेंट मिलेंगे। बाजार पुरानी कलाकृतियों, प्राचीन हस्तशिल्प, पीतल की मूर्तियों, चित्रों आदि की ओर अधिक उन्मुख है। टाइपराइटर, सिक्के, टेलीस्कोप, विनाइल रिकॉर्ड, संगीत वाद्ययंत्र, चित्र और पोस्टर आपको यहां मिल सकते हैं।
फर्ग्यूसन कॉलेज रोड
एफ.सी. रोड एक कॉलेज क्राउड हॉटस्पॉट है, शायद पुणे में खरीदारी के लिए सबसे जीवंत क्षेत्रों में से एक है। यहाँ कपड़ों की कीमतें सही हैं। झुमके और बैग यहाँ विभिन्न रूप में मिलते हैं, इसके अलावा आप यहां उपलब्ध पोशाकों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। शहर के मध्य में स्थित इस बाजार में ट्रेंडी फुटवियर से लेकर आकर्षक ड्रेस तक सब कुछ उपलब्ध होते हैं जो निश्चित रूप से आपको खुश कर देते हैं। अगर आप थोक में सामान खरीदते हैं तो आपको अच्छी खासी छूट मिल सकती है।
छत्रपति संभाजी नगर
लोकप्रिय रूप से डेक्कन जिमखाना के रूप में जाना जाता है, यह एक छोटे पैमाने का बाजार है यहॉ बहुत सारी दुकानें मुख्य रूप से चमड़े के उत्पाद बेचते हैं। यह ‘पुणे’ में खरीदारी के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है और विशेष रूप से पारंपरिक मिठाइयों, फूलों और उपहार की वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध है।
क्लोवर सेंटर
एमजी रोड की यह जगह ‘पुणे’ में असाधारण रूप से किफायती खरीदारी का अनुभव प्रदान करती है। ज्वैलरी और एसेसरीज की उपलब्धता वैरायटी के रूप में है। कढ़ाई वाली जूतियों से लेकर डेनिम बैकपैक्स, टेलर्स, कस्टमाइज्ड फिटिंग तक सब कुछ आपके लिए यहां है, एक ही परिसर में असंख्य दुकानों का केंद्र है।
एबीसी, पुणे
अप्पा बलवंत चौक, जिसे ‘एबीसी’ भी कहा जाता है जो कि सभी पुस्तक प्रेमियों के लिए है। विस्तृत मूल्य श्रेणियों के साथ स्टेशनरी की दुकानों में आवश्यक सभी चीजें उपलब्ध हैं, इस स्थान में शैक्षिक, काल्पनिक, गैर-काल्पनिक और अन्य सभी श्रेणियों की पुस्तकें शामिल हैं, यहां की दुकानों में नई, पुरानी और पुन: उपयोग की गई किताबें मिलती हैं, यहॉ वह सब कुछ है जो एक पुस्तक प्रेमी को चाहिए। किताबों के अलावा यहां जूते, स्कूल बैग, ट्रेवल बैग, चटाई आदि भी मिलते हैं।
लक्ष्मी रोड
शहर के पुराने हिस्से में स्थित लक्ष्मी रोड लगभग ‘पुणे’ के दिल की तरह है। ‘पुणे’ के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध बाजारों में से एक, यहां पारंपरिक सामानों जैसे पैठनी साड़ियां, रेशम साड़ियां, डिजाइनर साड़ियां आदि के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि खरीदारी के लिए सभी के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है। आप यहां ३० रुपये से भी कम में भव्य बालियां पा सकते हैं, वहीं दूसरी ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए चमकते बनावटी हीरे और सोने के आभूषण भी मिलते हैं। फुटवियर से लेकर मेकअप और यहां तक की ब्यूटी एसेंशियल तक आप यहां अपनी जरूरत की लगभग हर चीज पा सकते हैं। कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स सड़क किनारे खाना भी ना भूलें।
एम.जी. रोड
महात्मा गांधी रोड या एम.जी. रोड, जैसा की यह स्थानीय ‘पुणे’ में प्रमुख खरीदारी स्थानों में से एक है। यह वास्तव में विविध और जीवंत बाजार है, जिसमें एक ओर कुछ बेहतरीन मॉल हैं और दूसरी ओर तेज स्मार्ट स्ट्रीट है। आप यहां अपने दिल की खुशी के लिए खरीदारी कर सकते हैं, आप यहां सुंदर झुमके, जूते या स्कार्फ लेना न भूलें। कयानी बेकरी से प्रसिद्ध बुधनी वेफर्स और केक, चिप्स के बैग, इसके अलावा, मार्ज़-ओ-रिन, पाश्चर, जॉर्ज रेस्तरां जैसे आकर्षक स्थानीय भोजनालयों में से किसी एक में खाने के लिए कुछ समय बचा कर रखें।
कोरेगांव पार्क
शहर के सबसे जीवंत और विश्वव्यापी क्षेत्रों में से एक कोरेगांव पार्क या केपी को खरीदारी करने के लिए जाना जाता है, यह एक समकालीन और ऑफ-द-रनवे फैशन है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं, इसमें कपड़े, सामान, जूते, बैग और कई अन्य उपहार बेचने वाले कुछ स्टोर हैं जो आपको भीड़ में अलग कर देंगे, इसके अलावा यहां कुछ भोजनालयों में विश्व व्यंजनों का आनंद लेने के लिए यह निश्चित स्थान भी है, साथ ही कई वाटरिंग होल और लाउंज में से एक में नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए यह कोरेगांव पार्क, घोरपदी, पुणे में स्थापित है।
अगर स्ट्रीट शॉपिंग आपको उत्साहित नहीं करती तो चिंता ना करें। ‘पुणे’ में कुछ बेहतरीन मॉल भी हैं। आप फीनिक्स मार्वेâट सिटी या ई-स्क्वायर मॉल भी जा सकते हैं। अमनोरा मॉल, एसजीएस मॉल और इनॉर्बिट मॉल भी सबसे अधिक भीड़ खींचने वाले मॉल हैं। दोराबजी की रोयल हेरिटेज और सीज़न्स मॉल लोगों के लिए स्वागत योग्य है। ‘पुणे’ में अन्य मॉल पुणे सेंट्रल मॉल, न्यूक्लियस मॉल और सिटी वन मॉल है।
पार्वती हिल मंदिर
१७ वीं शताब्दी में महान पेशवा शासक बालाजी बाजी राव द्वारा निर्मित किया गया २,००० फीट से अधिक ऊँचा, पार्वती पहाड़ी ‘पुणे’ शहर का एक व्यापक दृश्य प्रस्तुत करती है, यह ‘पुणे’ के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थित है। शहर की भाग-दौड़ से दूर यह पहाड़ी अपने आप में खूबसूरत नज़ारे दिखाती है, यहॉ साल भर सुहावना मौसम रहता है। यहां कई देवताओं-भगवान शिव, देवी पार्वती, भगवान विष्णु, देवी रुक्मिणी और भगवान विट्ठल और भगवान विनायक के मंदिर हैं। पार्वती मंदिर, हालांकि, देवी पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है।
पहाड़ी पर १०३ पत्थर की सीढ़ियाँ चढ़कर पहुँचा जा सकता है जो मूल रूप से हाथियों को पहाड़ी से चढ़ने और उतरने के लिए डिज़ाइन की गई थीं। शीर्ष पर पहुंचने में किसी को १० मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता। पार्वती पहाड़ी के ऊपर विश्राम, जो कि एक काले पत्थर की संरचना के साथ है। पार्वती मंदिर चार अन्य मंदिरों, पेशवा संग्रहालय और पानी की टंकी के साथ है। पार्वती मंदिर कई स्थानीय नागरिकों के लिए एक दैनिक यात्रा स्थल है। यह ‘पुणे’ का उच्चतम बिंदु है।
पातालेश्वर गुफा मंदिर
‘पुणे’ में जंगली महाराज रोड पर स्थित पातालेश्वर गुफा मंदिर जो भगवान शिवजी का एक रूप है। एक ही विशाल चट्टान से उकेरी गई मंत्रमुग्ध कर देने वाली अखंड सोच शहर के बीचों-बीच स्थित है, यह एक श्रद्धेय मंदिर है, जहाँ प्रतिदिन सैकड़ों भक्तों और तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। मंदिर की दीवारों और लघु चित्रों पर विस्तृत नक्काशी के साथ शानदार वास्तुकला अंकित है। भगवान शिव के अलावा मंदिर नंदी को भी समर्पित है, इसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मी, लक्ष्मण, गणेश आदि अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। मंदिर का निर्माण राजसी एलिफेंटा गुफाओं से प्रेरित है, पर यह अधूरा रह गया था, इसी कारण से मंदिर का कोई वास्तविक प्रवेश द्वार नहीं है। एव्ाâमात्र मुख्य प्रवेश द्वार आंगन में एक बरगद के पेड़ के बगल में है। मंदिर का रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा किया जाता है।
देहु
‘देहु’ गाथा मंदिर सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और ‘पुणे’ के पास स्थित है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर संत तुकाराम महाराज की मूर्ति है, जो लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। मंदिर की दीवारों पर सभी गाथाओं यानी संत तुकाराम की कथाओं/कथाओं की नक्काशी जो पढ़ने में बहुत आसान है। कहा जाता है कि मंदिर में दर्शन करने पर कम से कम ३ गाथाएं जरूर पढ़नी चाहिए, यह मंदिर इंद्रायणी नदी के तट पर स्थित है।
‘देहू’ एक आध्यात्मिक स्थान है जहाँ संत तुकाराम का जन्म हुआ था। यह तीर्थयात्रियों का स्थान है। संत तुकाराम का मंदिर १७२३ में ‘देहू’ में बनाया गया था। कहा जाता है कि जिस घर में वे निवास करते थे वह आज भी अस्तित्व में है। ‘देहू’ के मुख्य आकर्षणों में से एक महीने आषाढ़ में पालकी का जुलूस निकलता है। हर साल इस जुलूस के दौरान, कई लोग भाग लेते हैं और संत तुकाराम की गाथाओं को याद करते हैं और गीत गाते हैं। संत तुकाराम के अनुयायियों के लिए यह स्थान अत्यधिक पूजनीय है। तुकाराम की पत्नी के नाम एक उद्यान भी समर्पित है, उनके १३ दिनों के उपवास के उपलक्ष्य में चट्टान का निर्माण किया गया था।
श्री बालाजी मंदिर
‘पुणे’ का श्री बालाजी मंदिर तिरुपति, तिरुमाला में प्रसिद्ध वेंकटेश्वर मंदिर की एक प्रतिकृति है। न केवल वास्तुकला और गर्भगृह देवता का रूप, मंदिर अनुष्ठानों और धार्मिक गतिविधियों का अनुसरण करता है। सुंदर, हरे-भरे परिवेश, मुफ्त भोजन और शांत वातावरण के साथ, श्री बालाजी मंदिर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो मूल स्थान की यात्रा नहीं कर सकते।
इस्कॉन एनवीसीसी मंदिर, पुणे एक अवलोकन
इस्कॉन एनवीसीसी (नया वैदिक सांस्कृतिक केंद्र) पुणे के पास कोंढवा के कम भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित है। इस्कॉन एनवीसीसी भगवान कृष्ण और देवी राधा को समर्पित एक मंदिर है। मंदिर की पृष्ठभूमि में हरे-भरे पहाड़ हैं और यह अपने आगंतुकों को एक शानदार माहौल प्रदान करता है। एक बार जब आप प्रार्थना कक्ष में प्रवेश करते हैं तो आप भगवान कृष्ण और देवी राधा की आश्चर्यजनक मूर्तियों देख चकित हो जाएंगे। मूर्तियों को सुंदर परिधानों और रंग-बिरंगी मालाओं से सुशोभित किया गया है। गुंबद की छत और मंदिर की दीवारों को रंगीन चित्रों से कलात्मक रूप से सजाया गया है। मंदिर में राधा, कृष्ण और बलराम का निवास स्थान होने के अलावा युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम और भगवत गीता पढ़ने की कक्षाएं, महिला और परिवार सशक्तिकरण गतिविधियाँ होती हैं।
‘इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस’ संक्षिप्त रूप में इस्कॉन, जिसे आमतौर पर ‘हरे कृष्ण आंदोलन’ के रूप में भी जाना जाता है, एक आध्यात्मिक संगठन है जिसे ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा जुलाई १९६६ में न्यूयॉर्क में स्थापित किया गया था। इस्कॉन वैदिक शास्त्रों और वेदों की स्कूली शिक्षा से मेल खाता है, जिसमें भगवद-गीता और श्रीमद भागवतम शामिल हैं। ये पवित्र शास्त्र ‘वैष्णववाद’ या भगवान कृष्ण की सेवा सिखाते हैं।
चतुरश्रृंगी मंदिर
‘पुणे’ के श्रद्धेय मंदिरों में से चतुरश्रृंगी मंदिर जब आप ‘पुणे’ में हों तो आपके घूमने के स्थानों की सूची में होना चाहिए। गोखले नगर में ‘पुणे’ विश्वविद्यालय के पास सेनापति बापट रोड पर स्थित यह मंदिर युगों-युगों से महाकाली और श्री चतुरश्रृंगी के भक्तों का स्थान रहा है। ‘चतुरश्रृंगी’ शब्द ‘चट्टू’ शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘चार चोटियों वाला पर्वत’ यह विश्वास और शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। मुख्य मंदिर में देवी दुर्गा, अष्टविनायक और गणेश की मूर्तियाँ भी शामिल हैं।
मंदिर ९० फीट ऊंचे और लगभग १२५ फीट चौड़े ढलान पर स्थित है, इसकी देखभाल चतुरश्रृंगी मंदिर ट्रस्ट द्वारा की जाती है। २०१३ में, बुजुर्गों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए मंदिर तक १०० कदम की सुगम यात्रा को सक्षम करने के लिए मंदिर के लिए एक रोपवे का प्रस्ताव किया गया था, इस प्रस्ताव को चैरिटी कमिश्नर के अधिकारी ने कई बार खारिज कर दिया, अब मंदिर ट्रस्ट ने एस्केलेटर बनाने का फैसला किया है। चतुरश्रृंगी मंदिर न केवल भारत में सबसे बड़े और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, बल्कि यह सैकड़ों भक्तों द्वारा दर्शन किए जाने वाले सबसे पवित्र स्थानों में भी एक है।
भुलेश्वर मंदिर, पुणे विवरण
प्राचीन इतिहास और अनूठी वास्तुकला से समृद्ध, भुलेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र स्थल है और महाराष्ट्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव ‘यवत’ में एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित यह मंदिर ‘पुणे’ शहर से लगभग ५४ किमी दूर स्थित है। मंदिर का शांत और ठंडा वातावरण भक्तों को प्रार्थना करने के लिए एक शांतिपूर्ण अनुभव प्रदान करता है। मंदिर की दीवारों पर दिखाई देने वाली शास्त्रीय पत्थर की नक्काशी मंदिर को एक प्राचीन और ऐतिहासिक बनाती है। पूरे महाराष्ट्र और पड़ोसी क्षेत्रों के भक्त मंदिर में आते हैं। यह ऐतिहासिक शोधकर्ताओं और प्राचीन-वास्तुकला के प्रति उत्साही लोगों द्वारा भी देखा जाता है।
मंदिर में भत्त्ाâों के कई उदाहरण हैं जो ५ पेढ़ों के बारे में प्रसिद्ध लोक-कथा की पुष्टि करते हैं, जब शिव लिंग पर ५ पेढ़ों (मिठाई) का एक कटोरा चढ़ाया जाता है, तो एक पेढ़ा गायब हो जाता है। मंदिर पांच शिवलिंगों के लिए एक पवित्र स्थल है, इसमें भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और भगवान महादेव की मूर्तियां भी हैं। स्त्री वेश में भगवान गणपति का एक देवता भी है जिसके कई नाम हैं जैसे गणेशवरी या लंबोदरी या गणेशयानी। सलाह दी जाती है कि आप मंदिर जाने से पहले कुछ आवश्यक सामान जैसे पानी और कुछ स्नैक्स पैक कर लें क्योंकि मंदिर के आसपास कोई भी बाजार नहीं है। मंदिर से लगभग १५ किमी दूर नारायणबेट है, एक पहाड़ी जहां गर्मियों के दौरान पक्षी प्रवास करते हैं। मंदिर का पौराणिक महत्व है क्योंकि कहा जाता है कि यह वह स्थान था जहां देवी पार्वती शादी करने के लिए कैलाश पर्वत जाने से पहले भगवान शिव के लिए यहीं पर नृत्य करती थीं।
कात्रज जैन मंदिर, पुणे
पूजा के इस प्रमुख स्थान कात्रज जैन मंदिर में शांति और शांति दो सबसे प्रमुख शक्तियाँ हैं। यह मंदिर महाराष्ट्र के पुणे जिले के कात्रज में पुणे-सतारा राजमार्ग के बीच स्थित एक पहाड़ी पर स्थित है। ‘पुणे’ शहर को मंदिर से मनमोहक दृश्य आगंतुकों द्वारा शांति की भावना को जोड़ता है। एक बार मंदिर में प्रवेश करने के बाद ताज़ा हवा आपको तन्दुरूस्त बनाती है। मंदिर की सुंदरता, शांति और जैन धर्म की प्राचीनता, धर्म साहित्य के प्रति इसकी सराहना की जाती है। मंदिर ज्यादा पुराना नहीं है क्योंकि इसे २०वीं सदी में बनाया गया था। स्थानीय लोगों के बीच इसका दूसरा नाम ‘आगम मंदिर’ भी प्रसिद्ध है।
मंदिर परिसर के आसपास कई छोटे मंदिर हैं, एक जल मंदिर है। मुख्य मंदिर में तीर्थंकर महावीर की मूर्ति विराजमान है, जो पंचधातु से बनी है। मंदिर में मूर्ति की ऊंचाई १२ फीट और वजन ५ टन है। मंदिर के बाहरी गर्भगृह में सभी ४८ आगम खुदे हुए हैं जो कि लोगों के पढ़ने, समझने और सीखने के लिए हैं। मंदिर परिसर में अन्य मूर्तियाँ हैं उनमें से एक तीर्थंकर पार्श्वनाथ की मूर्ति है जो धातु-मिश्रण से बनी है। मंदिर में आधुनिक सुविधाओं के साथ एक धर्मशाला और एक भोजनालय भी है। आवास की सुविधा उपलब्ध है। परिसर में एक गोशाला भी है।
श्री ओंकारेश्वर मंदिर
सनातन धर्मियों के लिए एक अंतिम संस्कार स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर बालगंधर्व रंग मंदिर, शनिवार पेठ के पास स्थित १८ वीं शताब्दी का शिव मंदिर है। मंदिर का निर्माण शिवराम भट्ट ने करवाया था जो पुणे में रहने वाले प्रसिद्ध पेशवा परिवार के आध्यात्मिक गुरु थे। मंदिर का शिखर सफेद पत्थर से ५ परतों द्वारा बना है। प्रत्येक परत में सनातन धर्म में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां और नक्काशियां हैं। मंदिर का मुख्य द्वार नंदी महाराज की मूर्ति की ओर है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने पानशेत जलप्रलय के दौरान लोगों की मदद की थी। मंदिर के मुख्य गर्भगृह में एक शिवलिंग है, इसके अलावा मंदिरों में गणेश, विष्णु, शनि जैसे विभिन्न देवताओं की मूर्तियाँ हैं। मंदिर इसलिए भी जाना जाता है क्योंकि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई राजनीतिक नेताओं ने ओंकारेश्वर मंदिर में जुलूस और सभाएँ की थी।
श्री स्वामीनारायण मंदिर
स्वामी नारायण मंदिर ‘पुणे’ शहर में अम्बेगांव रोड पर स्थित है। स्वामीनारायण मंदिर के चारों ओर एक सुंदर लॉन है जो लाल पत्थर से बना है, यह बेहद अच्छी तरह से बना मंदिर आमतौर पर सुबह ७.३० बजे से दोपहर १२ बजे तक और फिर शाम ४ बजे से रात ९ बजे तक खुला रहता है। श्री स्वामीनारायण मंदिर सुबह १०.१५ बजे से ११.१५ बजे के बीच और फिर शाम ६.१५ बजे से शाम ७ बजे तक भगवान को भोग चढ़ाने के दौरान बंद रहता है। दैनिक आरती होती है जो अलग-अलग समय पर मंदिर में होती है। मंदिर में कई बुनियादी दिशा-निर्देश भी हैं, जिनका पालन करने के लिए भक्तों और आगंतुकों को कहा जाता है ताकि मंदिर की महिमा बनी रहे।
नागेश्वर मंदिर
नागेश्वर मंदिर ‘पुणे’ के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। सोमवार पेठ, पुणे, महाराष्ट्र में स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। माना जाता है कि मंदिर १३ वीं शताब्दी ईस्वी में वास्तुकला की यादव शैली में बनाया गया था। मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु, सर्वशक्तिमान मारुति और श्री दत्तात्रेय जैसे कई अन्य देवताओं के मंदिर हैं। भक्तों का मानना ​​है कि मंदिर के पास जलाशय के पानी से कुष्ठ रोग ठीक हो सकता है। विशाल संरचना में प्राचीन काल के शिलालेख हैं, मंदिर का सरकार द्वारा जीर्णोद्धार कराया गया है। मंदिर में हर साल महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है, हनुमान जयंती और विनायक चतुर्थी भी मनायी जाती है। मंदिर दर्शन का समय प्रतिदिन सुबह ६.०० बजे से रात १०.०० बजे तक है।
श्री महालक्ष्मी मंदिर
श्री महालक्ष्मी मंदिर महाराष्ट्र के ‘पुणे’ शहर में स्थित है। मंदिर में देवी के तीन रूप हैं, जिनमें से एक महासरस्वति हैं जो ज्ञान का प्रतीक हैं, माता लक्ष्मी जो धन और समृद्धि का प्रतीक है और महाकाली मृत्यु के समय का निर्वहन करती हैं। मंदिर में द्रविड़ शैली की वास्तुकला है और मंदिर का शिखर लगभग ५५ फीट ऊंचा और २४ फीट चौड़ा है। मंदिर को पूरी तरह बनने में करीब १२ साल लगे थे। देवी की मुख्य मूर्ति प्राचीन संगमरमर से बनी है। मोगरा से उत्सव के दौरान मूर्तियों को सजाया जाता है। व्यापक रूप से मनाए जाने वाले अन्य त्योहारों में नवरात्रि, होली, ब्रह्म उत्सव, राम नवमी और जन्माष्टमी शामिल हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *