स्वर्ग-स्थल डिब्रूगढ़

‘डिब्रूगढ़’ भारत के असम राज्य का एक जिला, एक शहर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। अहोम भाषा की बुरंजी ऐतिहासिक कृतियों में शहर का नाम ती-फाओ (Ti-Phao) दिया गया है, जिसका अर्थ ‘स्वर्ग-स्थल’ है।
विवरण
‘डिब्रूगढ़’ ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा हुआ है और हिमालय की शृ्रंखलाओं के समीप है। यह पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है और एक ऐतिहासिक शहर है। ‘डिब्रूगढ़’ शहर असम के दो मुख्य शहरों में से एक हैं जिसे एशियाई विकास बैंक से आर्थिक सहायता मिली है।
पर्यटन स्थल
‘डिब्रूगढ़’ चाय बागानों की एक यात्रा, असम की चाय दुनिया भर में जानी जाती है। शहर भर में कई चाय के बागान हैं, जो ब्रिटिशर्स के समय से हैं, यहाँ भारी संख्या में पर्यटक आते हैं।
ब्रह्मपुत्र नदी
भारत में ब्रह्मपुत्र नदी विशाल नदियों में से एक मानी जाती है, हर साल यह हिमालय से वृहद रूप में नीचे आती है, शहरों और जंगलों को बाढ़ से ढक लेती है। ‘डिब्रूगढ़’ भी ब्रह्मपुत्र के बेहिसाब प्रवाह का एक बड़ा हिस्सा है, फिर भी यह शहर की सुंदरता को बढ़ाता है।
डिब्रूगढ़ सतराओं की धार्मिक यात्रा
‘डिब्रूगढ़’ में पर्यटन के अभिन्न रूप हैं। अहोम राजाओं द्वारा पीछे छोड़ दी गई सांस्कृतिक धरोहरों सामाजिक, सांस्कृतिक और साथ ही धार्मिक संस्थाओं को ‘सतरा’ कहा जाता है, यही ‘सतरा’ ही ‘डिब्रूगढ़’ पर्यटन के प्रमुख आकर्षण हैं। दिन्जॉय सतरा, कोली आई थान और दिहिंग सतरा घूमे बगैर अधूरी मानी जाती है। कोली आई थान असम में सबसे पुराना ‘थान’ माना जाता है, वहीं दिन्जॉय सतरा और दीहिंग सतरा दोनों इतिहास और विरासत के साथ प्रभावकारी रूप से स्‍थापित है, आज ये ‘सतरा’ असम की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के मूर्त रूप बन गए हैं।
यातायात
‘डिब्रूगढ़’ ट्रेनों, विमानों और सड़क परिवहन के माध्‍यम से देश के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा है। दिलचस्प बात यह है, कि देश के पूरबी शहर में ‘डिब्रूगढ़’ एक ऐसा शहर है जहां रेलवे स्टेशन के साथ हवाई अड्डा भी है।
मौसम
‘डिब्रूगढ़’ में साल भर एक सुखद मौसम रहता है। यहां की जलवायु पर्यटकों को वर्ष के किसी भी समय इस जगह की यात्रा करने के लिए संभव बनाता है।
‘डिब्रूगढ़’ चाय बागानों के साथ ऊपरी असम का एक औद्योगिक शहर है। यह आसाम राज्य की राजधानी दिसपुर से ४३५ किमी पूर्व में स्थित है। यह भारत के असम राज्य में ‘डिब्रूगढ़’ जिले के मुख्यालय के रूप में व सोनोवाल कचहरी स्वायत्त परिषद के भी मुख्यालय के रूप में कार्य करता है, जो सोनोवाल कचहरी जनजाति (मुख्य रूप से डिब्रूगढ़ जिले में पायी जाती है) की शासी परिषद है।
अर्थव्यवस्था
ऑयल इंडिया लिमिटेड
ब्रिटिश काल में खोदा गया पहला तेल का कुआं ‘डिब्रूगढ़’ से ५० मील (८० किमी) दूर ‘डिगबोई’ में था। आज जिले में तेल और गैस उद्योग के लिए दुलियाजान, डिकॉम, तेंगाखाट और मोरन प्रमुख स्थान हैं। ऑयल इंडिया लिमिटेड, भारत की दूसरी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है जो कच्चे तेल की खोज और परिवहन में लगी हुई है, इसका फील्ड मुख्यालय ‘डिब्रूगढ़’ शहर से ५० किमी दूर ‘दुलियाजान’ में है। कंपनी को २०१० में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया गया था।
बीसीपीएल
असम गैस क्रैकर परियोजना, जिसे ब्रह्मपुत्र क्रैकर और पॉलिमर लिमिटेड के रूप में भी जाना जाता है। १५ अगस्त १९८५ को भारत सरकार द्वारा हस्ताक्षरित असम समझौते के कार्यान्वयन के एक भाग के रूप में प्रस्तावित किया गया था। असम गैस क्रैकर परियोजना को आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। गेल (७०%), ओआईएल (१०%), एनआरएल (१०%) और सरकार की इक्विटी व्यवस्था के तहत १८ अप्रैल २००६ को हुई अपनी बैठक में ₹ ५४.६ बिलियन की परियोजना लागत के साथ असम (१०%), जिसमें पूंजी सब्सिडी ₹ २१.४ बिलियन है। परियोजना को ६० महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। हालाँकि परियोजना की कमीशनिंग को दिसंबर २०१३ तक धकेल दिया गया है, लागत ₹ ९२.८ मिलियन तक बढ़ गई। असम गैस क्रैकर परियोजना के लिए चुनी गई साइट एनएच-३७ पर डिब्रूगढ़ से १५ किमी दूर ‘लेपेटकाटा’ में है। १८ अक्टूबर २००६ को एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर किए गए और कंपनी ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलिमर लिमिटेड को ८ जनवरी २००७ को पंजीकृत किया गया। भारत के पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने ९ अप्रैल को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।
एपीएल
असम पेट्रो-केमिकल्स एक अर्ध-सरकारी भारतीय कंपनी है, जिसमें असम सरकार, ऑयल इंडिया लिमिटेड और असम औद्योगिक विकास निगम की प्रमुख हिस्सेदारी है। कंपनी को १९७१ में निगमित किया गया और १९७६ तक ‘नामरूप’ में स्थित उनके छोटे मेथनॉल संयंत्र में फॉर्मलडिहाइड और कुछ यूरिया-फॉर्मेल्डिहाइड रेजिन जैसे यूरिया-फॉर्मेल्डिहाइड गोंद और यूरिया-फॉर्मेल्डिहाइड मोल्डिंग पाउडर के साथ उत्पादन शुरू कर दिया। १९८९ और १९९८ में विस्तार के बाद कंपनी ने मेथनॉल संयत्र को १००TPD (प्रति दिन टन) और फॉर्मलडिहाइड संयंत्र को १००TPD की क्षमता तक विस्तारित किया। कंपनी ने सितंबर २०१७ में घोषणा की, कि वह ₹१,३३७ करोड़ (US$१७० मिलियन) का निवेश करेगी और ५००TPD मेथनॉल और २००TPD फॉर्मेलिन का उत्पादन और ‘भारत’ में मेथनॉल का सबसे बड़ा उत्पादक बनेगी। इन संयंत्रों के लिए आवश्यक फीडस्टॉक प्राकृतिक गैस, यूरिया और कार्बन डाइऑक्साइड है। ऑयल इंडिया लिमिटेड द्वारा आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस का उपयोग ‘मेथनॉल’ उत्पादन के लिए फीडस्टॉक के रूप में किया जाता है। नामरूप उर्वरक संयंत्र द्वारा यूरिया और कार्बन डाइ ऑक्साइड की आपूर्ति की जाती है।
चाय
‘डिब्रूगढ़’ ब्रिटिश काल के कई चाय बागानों की मेजबानी करता रहा है। पहला उद्यान डिब्रूगढ़ से २० मील (३२ किमी) दूर ‘चबुआ’ में था, जिसके मालिक मनीराम देवन थे। आज भारत में छोटे चाय उत्पादकों के विकास निदेशालय का मुख्यालय ‘डिब्रूगढ़’ से कार्य कर रहा है, इसके अलावा चाय विकास (बागान) के एक उप निदेशक की अध्यक्षता में भारतीय चाय बोर्ड का एक क्षेत्रीय कार्यालय भी शहर में स्थित है। असम ब्रांच इंडियन टी एसोसिएशन का जोन ‘डिब्रूगढ़’ में स्थित है।
पर्यटन
‘डिब्रूगढ़’ शहर में और उसके आसपास बड़ी संख्या में पर्यटन स्थलों की उपस्थिति के साथ-साथ रेल, सड़क और हवाई संपर्क ने हाल के भाग में ‘भारत’ के इस हिस्से में पर्यटन उद्योग का प्रभावशाली विकास देखा है। ‘डिब्रूगढ़’ एक महत्वपूर्ण गंतव्य के साथ भारत और विदेश के पर्यटकों के लिए एक प्रमुख पारगमन बिंदु भी बन गया है, इस तरह के पर्यटक सर्किटों में शामिल हैं। डिब्रूगढ़-रोइंग-मयूडिया-अनिनी टूरिस्ट सर्किट, डिब्रूगढ़-गुवाहाटी नदी क्रूज इसके अलावा पर्यटकों के लिए ‘चाय पर्यटन’ जो स्थापित पर्यटन स्थलों की हलचल के लिए शांति और नवीनता पसंद करते हैं।
डिब्रूगढ़ हवाई अड्डा
‘डिब्रूगढ़’ हवाई अड्डा, जो ‘डिब्रूगढ़’ शहर से लगभग १५ किमी दूर ‘मोहनबाड़ी’ में स्थित है। हवाई अड्डे से संचालित होने वाली एयरलाइंस एयर इंडिया, इंडिगो, विस्तारा, स्पाइसजेट और पवन हंस हैं। इंडिगो रोजाना ‘डिब्रूगढ़’ को कोलकाता के रास्ते दिल्ली से जोड़ता है और वापसी में गुवाहाटी के रास्ते दिल्ली से नॉन-स्टॉप जोड़ता है। स्पाइसजेट रोजाना डिब्रूगढ़ को गुवाहाटी और कोलकाता से जोड़ता है। २०१३ में ‘डिब्रूगढ़’ हवाई अड्डे को रात में उतरने की सुविधा प्रदान की गई थी, इस हवाई अड्डे में एयरोब्रिज का व्यावसायिक संचालन भी शुरू हो गया है।
डिब्रूगढ़ रेलवे स्टेशन
‘डिब्रूगढ़’ भारतीय रेलवे के इतिहास में एक प्रमुख स्थान रखता है। यहाँ से पूरे उत्तर-पूर्व भारत की पहली रेल सेवा शुरू हुयी। १ मई १८८२ को पहली ट्रेन ‘डिब्रूगढ़’ के स्ट्रीमरघाट से पटरी पर उतरी, १५ मई १८८२ को इसे ‘दिनजन’ तक बढ़ा दिया गया था, उसी साल २३ दिसंबर को चबुआ तक मालगाड़ी चलाई गई। १८ फरवरी १८८४ को सुबह ७:२० बजे असम के तत्कालीन मुख्य आयुक्त सर चार्ल्स इलियट ने ४०० यूरोपीय और भारतीय यात्रियों के साथ रेहाबारी रेलवे स्टेशन (अब डिब्रूगढ़ टाउन रेलवे स्टेशन) से लेडो तक पहली यात्री ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया था। १९९१ में प्रकाशित असम रेलवे एंड ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड की शताब्दी स्मारिका के अनुसार उक्त कंपनी, डिब्रू-सदिया रेलवे के निर्माण में अग्रणी होने के नाते ‘डिब्रूगढ़’ से रेलवे के विकास के पूरे इतिहास का वर्णन करती है। ‘डिब्रूगढ़’ टाउन और ‘डिब्रूगढ़’ शहर के दो रेलवे स्टेशन हैं, भारतीय रेलवे के मानचित्र पर दो महत्वपूर्ण पूर्वी रेलवे स्टेशन भी हैं जो बैंगलोर, चेन्नई, कोच्चि, त्रिवेंद्रम, कोलकाता, दिल्ली, कन्याकुमारी आदि जैसे कुछ महत्वपूर्ण भारतीय शहरों से जुड़े हैं, रेलवे नेटवर्क के माध्यम से। नया ‘डिब्रूगढ़’ रेलवे स्टेशन शहर के बाहरी इलाके बानीपुर में विकसित किया गया है, यह तिनसुकिया रेलवे डिवीजन के लमडिंग-डिब्रूगढ़ खंड पर स्थित है जो कि उत्तर पूर्व में ४०० बीघा भूमि में फैला हुआ सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, इसकी लंबाई २ किमी है। एक ट्रक शेड के साथ माल के लदान और उतराई के लिए एक माल यार्ड भी विकसित किया गया है, जिसमें एक समय में २५ ट्रक आ सकते हैं।
जलमार्ग
‘डिब्रूगढ़’ में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ-साथ एक विकसित जलमार्ग परिवहन प्रणाली भी है, जिसे राष्ट्रीय जलमार्ग २ के रूप में जाना जाता है, जो बांग्लादेश सीमा से सदिया तक फैला हुआ है। फेरी सेवाएं ‘डिब्रूगढ़’ को सेंगजन (धेमाजी जिला), पनबारी (धेमाजी) और ओरम घाट (जोनाई धेमाजी के पास) से जोड़ता है। बोगीबील आईडब्ल्यूटी घाट से करेंग चापोरी और सिसी मुख के लिए नियमित नौका सेवाएं हैं, इसके अलावा डिब्रूगढ़ से गुवाहाटी के लिए लक्जरी क्रूज सेवाएं भी उपलब्ध हैं। ‘डिब्रूगढ़’ के लिए क्रूज तेजपुर और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरता है
स्कूल
 डिब्रूगढ़ बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल, मिलन नगर (स्था. १८४०)
 विवेकानंद केंद्र विद्यालय, डिब्रूगढ़
 दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेज
 डीएचएसके कॉमर्स कॉलेज
 डिब्रू कॉलेज
 डिब्रूगढ़ हनुमानबक्स सूरजमल कनोई कॉलेज
 ज्ञान विज्ञान अकादमी
 मनोहारी देवी कनोई गर्ल्स कॉलेज
 साल्ट ब्रुक अकादमी
 डी.एच.एस.के. लॉ कॉलेज
 एस.आई.पी.ई. लॉ कॉलेज
 नंदलाल बोरगोहैन सिटी कॉलेज
 श्री श्री अनिरुद्धदेव जूनियर कॉलेज, डिब्रूगढ़
विश्वविद्यालय
 डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय
 श्री श्री अनिरुद्धदेव खेल विश्वविद्यालय
चिकित्सा संस्थान
असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, जो उत्तर पूर्व भारत का सबसे पुराना अस्पताल है, का जन्म आधुनिक चिकित्सा शिक्षा के महान दूरदर्शी डॉ.
जॉन बेरी व्हाइट के कारण हुआ था। डॉ. व्हाइट को १८५७ में सहायक सर्जन के रूप में नियुक्त किया गया था और पहली बार १८५८ में असम आए थे। उनकी पहली नियुक्ति अबोर अभियान बल के चिकित्सा प्रभारी में सहायक सर्जन के रूप में थी और सहायक सर्जन के रूप में १२ साल की सेवा के बाद, उन्हें सर्जन के पद पर पदोन्नत किया गया था।
लखीमपुर के सिविल सर्जन के रूप में डॉ. जॉन बेरी व्हाइट ने नियमित रूप से चाय बागानों का निरीक्षण किया और उनके चिकित्सा कर्मचारियों का मूल्यांकन किया। उन्होंने स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने की कोशिश की, उपकरणों की खरीद के लिए व्यक्तिगत धन का इस्तेमाल किया और प्रतिभाशाली छात्रों को विदेश में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
१८७६ ​​में वे सर्जन मेजर बने और १८७७ में ४४ वीं नेटिव इन्फैंट्री में तैनात हुए। बाद में वे १८८१ में असम रेलवे और ट्रेडिंग कंपनी के संस्थापक निदेशक भी बने। उन्होंने डिब्रू सादिया रेलवे की स्थापना और मकुम में कोयला क्षेत्र खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
अपनी सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने असम में एक चिकित्सा संस्थान स्थापित करने के लिए अपनी व्यक्तिगत बचत रु. ५००००/- (आज की तारीख में लगभग रु. १० मिलियन) दान कर दी, १९ नवंबर, १८९६ को उनका लंदन में निधन हो गया। बेरी व्हाइट मेडिकल स्कूल १८९८ में शुरू हुआ और १९०० में स्कूल ने काम करना शुरू कर दिया, इसका आधिकारिक उद्घाटन जून १९०२ में सर जोसेफ बम्पफाइड लेफ्टिनेंट गवर्नर द्वारा किया गया था। पूर्वी बंगाल और असम का. असम मेडिकल अधिनियम के तहत इसने सहायक सर्जनों के लिए चार वर्षीय एलपीएम, कंपाउंडर्स के लिए दो वर्षीय एलसीपी, नर्सिंग सहायकों के लिए एक वर्षीय पाठ्यक्रम की पेशकश की, परीक्षा असम मेडिकल परीक्षा द्वारा आयोजित की गई थी। १९३८ में, लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई की अध्यक्षता में एलएमपी की असम शाखा ने बेरी व्हाइट मेडिकल स्कूल को एक पूर्ण मेडिकल कॉलेज में बदलने का फैसला किया। असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की स्थापना ३ नवंबर १९४७ को उन्नयन की प्रक्रिया के माध्यम से हुयी थी। छात्रों के पहले बैच का प्रवेश १२ सीटों के साथ सितंबर १९४७ में पूरा हुआ। डॉ. हेमचन्द्र बरुआ प्रथम प्राचार्य थे। १९१० में देश में पहला रेडियोलॉजी विभाग खोलने के लिए इंग्लैंड से दो एक्स-रे मशीनें आयात की गईं।
 डिब्रूगढ़ डेंटल कॉलेज
 क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, डिब्रूगढ़
 तकनीकी संस्थान  डिब्रूगढ़ पॉलिटेक्निक

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *